I don't know meaning in hindi क्या होता है ?

हैलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आमलोग I don't know meaning in hindi के बारें में जानने वाले हैं क्योंकि हमारे जीवन में कुछ ऐसे सेंटेस आ जाते हैं जिसका हिन्दी मतलब हमें पता नहीं होता है और वह सेंटेन्स हमारे जीवन में बहुत बार यूज होता है । 

दरअसल यह सेंटेन्स I don't know हमरे जीवन में कई बार यूज होता है जैसे हम किसी से व्हाट्सप्प पर चैट कर रहे होते हैं तो हमें वहाँ पर भी या वाक्य देखने को मिलता है या फिर किसी दोस्त से बात कर रहे होते हैं तो उसके मुह से भी हमें I don't know सुनने को मिलता है अगर आप जानना चाहते हैं कि I don't know meaning in hindi का मतलब क्या होता है तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें । 

I don't know से मिले जुले कुछ सवाल जो अक्सर हमे अपने जीवन में सुनने को मिलता है 

I know meaning in hindi
but i know meaning in hindi 
I don't want to know meaning in hindi
I want to know meaning in hindi
I don't know uour mobile meaning in hindi
how do I know meaning in hindi
I don't know meaning in hindi 
etc.

I don't know meaning in hindi क्या होता है ?

I don't know शब्द एक अंगरेगी वाक्य है जिसका मतलब "मुझे नहीं पता है " होता है अर्थात यदि आपको कोई ऐसे चीज के बारे में  पूछा जा रहा है जिसके बारे में आपको कुछ भी पता नहीं है तो आप "I don't know" वाक्य का उपयोग कर सकते हो । 

यहाँ पर पूरी तरह से स्पस्ट हो रहा है कि "I don't know' को प्रयोग किसी व्यक्ति ,वस्तु के विषय में जानकारी देने के लिए किया जाता है यदि उस व्यक्ति या वस्तु के विषय के बारे में पता नहीं है तो आप उसे बता सकते हैं 


I don't know meaning in hindi क्या होता है


अगर आपको उदाहरण सहित  समझना है तो मन लीजिए आप घर में पढ़ाई कर रहे हैं और आपकी दो भाई बहने आपस में झगड़ा कर रही हैं इतने में आपकी मम्मी आपके पास आती है और पूछती है बीटा इन के बीच झगड़ा कैसे हो अगर आपमे इस झगड़े को नहीं देखा है तो आप वहाँ पर I don't know बोल सकते हो "I don't know " का सीधा स अर्थ आपको उस झगड़े के बारे में कुछ भी पता नहीं है । 

I don't know का मतलब शब्द कोस में क्या होता है ?

जैसा कि मैंने ऊपर में जाना है कि "I don't know " का मतलब " मुझे पता नहीं है " होता है ठीक वैसे ही शब्दकोश में भी "I don't know" का मतलब "मुझे नहीं पता है " या  मैं नहीं जनता हूँ " होता है । 

अगर आपको भी किसी चीज के  बारे में अवहहे तरीके से मालूम नहीं है और आपसे उसी चीज के बारे में पुचः जाए तो आप उसे "I don't know " बोल सकते हो । 

I don't know  का प्रयोग कब किया जाता है ?

I don't know वाक्य का प्रयोग हम उस समय करते हैं जिस समय आपको कोई आदमी किसी वस्तु या विषय के बारे में पूछता है और आपको उस वस्तु या विषय के बार में कुछ भी नहीं मालूम होता है तो आप "I don't know" वाक्य का उपयोग कर सकते हो । 

जैसे कि एक लड़का अपनी गर्लफ्रेंड से मिलने के लिए जाता है और वह अपने दोस्त से पूछता है कि यार कुछ आइडिया दो जिससे हम अपने गर्लफ्रेंड से अछि से बात कर पाए अगर उसके पास कोई आइडीअ होगा तो वह उसे बात सकता है नहीं होने पर वह उसे "I don't know" यूज कर सकता है । 

नीचे कुछ ऐसे सेन्टन्स और उसके साथ उसके हिन्दी मतलब भी दिए गए हैं जिसकी मदद से आप  I don't know के अर्थ और भी अछे तरीके से समझ पाएंगे 

I don't know. मैं नहीं जनता हूँ । 

I know. मैं जनता हूँ । 

I don't know your girlfriend. मैं आपके गर्लफ्रेंड को नहीं जनता हूँ । 

I don't know your brother. मैं आपके भाई को नहीं जनता हूँ ।

I don't know your father. मैं आपके पिता को नहीं जनता हूँ 

I don't know PM Putin. मैं पीएम पुतिन को नहीं जनता हूँ 

Do you know Narendra Modi. क्या आप नरेंद्र मोदी को जानते हो 

यह भी पढ़ें 

अंतिम शब्द 

आशा करता हूँ की आज के इस आर्टिकल "I don't know meaning in hindi क्या होता है ?" में  आप I don't know का मतलब आप भली भातीं समझ गये होंगे 

अगर आप आपको लगता है कि इस आर्टिकल I don't know से जुड़े कुछ जानकारी और होनी चाहिए तो आप कॉमेंट में जरूर लिखें और इस प्रकार की जानकारी के लिए आप MInHindi.in को हमेशा याद रखें । 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ